Indian Cricketers film:इन 10 भारतीय क्रिकेटरों ने किया फिल्मों में किया है काम

फिल्मों में अभिनय करने वाले 10 Indian Cricketers film

खेल और मनोरंजन की दुनिया में भारतीय क्रिकेटर हमेशा से ही लार्जर दैन लाइफ रहे हैं। उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं और क्रिकेट के मैदान पर उनकी उपलब्धियों का जश्न बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। लेकिन इन क्रिकेट दिग्गजों का एक और पक्ष भी है – सिनेमा की दुनिया में उनका प्रवेश। पहले, क्रिकेटर अक्सर कैमरा देखने से कतराते थे, लेकिन हाल के वर्षों में, हमने भारतीय क्रिकेटरों के फिल्मों में आने का चलन बढ़ता देखा है। इस लेख में, हम उन 10 Indian Cricketers film की यात्रा का पता लगाएंगे जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन किया है।

1. Kapil Dev(कपिल देव)

क्रिकेट इतिहास के महानतम ऑलराउंडरों में से एक कपिल देव मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। हालाँकि, उन्होंने ‘दिल्लगी ये दिल्लगी,’ ‘चैन खुली की मैं खुली,’ ‘83‘ और ‘मुझसे शादी करोगी’ जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ भी निभाईं। कपिल देव का करिश्मा क्रिकेट पिच तक ही सीमित नहीं था, उन्होंने इन फिल्मों में अपनी उपस्थिति से प्रशंसकों को खुश किया।

2. Sunil Gavaskar(सुनील गावस्कर)

क्रिकेट के प्रतीक सुनील गावस्कर ने अपनी उपस्थिति से मराठी फिल्म उद्योग को गौरवान्वित किया। वह क्रिकेट के मैदान से परे अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए ‘सविल प्रेमाची’ और ‘मालामाल’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए।

3. Salil Ankola(सलिल अंकोला)

भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर सलिल अंकोला ने अभिनय की ओर रुख किया और फिल्म ‘कुरुक्षेत्र’ में एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई। वह अपने अभिनय कौशल का प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट पर आधारित फिल्म ‘साइलेंस प्लीज़’ का भी हिस्सा थे।

4. Vinod Kambli(विनोद कांबली)

क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर के साथ अपनी साझेदारी के लिए मशहूर विनोद कांबली ने अभिनय में भी हाथ आजमाया। वह क्रिकेट पिच से परे अपने क्षितिज का विस्तार करते हुए ‘अन्नर्थ’, ‘पल पल दिल के सात’ और ‘बेटनगेरे’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए।

5. Ajay Jadeja(अजय जड़ेजा)

एक गतिशील क्रिकेटर, अजय जड़ेजा ने 2003 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद फिल्मी करियर की शुरुआत की। उन्होंने फिल्म ‘खेल’ से अभिनय की शुरुआत की और ‘पल पल दिल के साथ’ और अन्य फिल्मों में अभिनय किया। अभिनय की दुनिया में जडेजा के बदलाव को उनके प्रशंसकों ने खूब सराहा।

6. Sachin Tendulkar(सचिन तेंदुलकर)

क्रिकेट का पर्याय कहे जाने वाले नाम सचिन तेंदुलकर ने फिल्म ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ में अपनी अविश्वसनीय यात्रा के बारे में बताया। उन्होंने फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसका निर्देशन जेम्स एर्स्किन ने किया था। सचिन की ऑन-स्क्रीन उपस्थिति ने दर्शकों पर गहरा प्रभाव छोड़ा।

7. Yuvraj Singh(युवराज सिंह)

भारतीय क्रिकेट के सनसनीखेज खिलाड़ी युवराज सिंह ने पंजाबी फिल्म ‘मेहंदी शगना दी’ में बाल कलाकार के रूप में अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने 2008 में एनिमेटेड फिल्म ‘जंबो’ में एक किरदार को अपनी आवाज देते हुए एक वॉयसओवर कलाकार के रूप में भी काम किया। इन प्रयासों में युवराज का बहु-प्रतिभाशाली व्यक्तित्व चमक गया।

8. Shikhar Dhawan(शिखर धवन)

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले शिखर धवन ने बॉलीवुड फिल्म ‘डबल एक्सएल’ में कैमियो भूमिका से कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। फिल्म में हुमा कुरेशी और सोनाक्षी सिन्हा मुख्य भूमिकाओं में थीं और धवन के कैमियो ने उनके प्रशंसकों के लिए उत्साह बढ़ा दिया।

9. MS Dhoni(एमएस धोनी)

क्रिकेट के मैदान पर अपने शांत और संयमित नेतृत्व के लिए जाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी पहले ही फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बना चुके हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, धोनी एंटरटेनमेंट ने जनवरी 2023 के लिए अपनी आगामी फिल्म के रूप में ‘लेट्स गेट मैरिड’ की घोषणा की। उनकी पत्नी साक्षी धोनी ने संकेत दिया कि एमएस धोनी एक्शन से भरपूर मनोरंजन का वादा करते हुए भविष्य में अभिनय भूमिकाएँ निभा सकते हैं।

10. S Sreesanth(एस श्रीसंत)

आईपीएल के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के बाद क्रिकेट गतिविधियों पर प्रतिबंध का सामना करने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत ने अभिनय में अपना हाथ आजमाया। वह ‘अक्सर 2’ और ‘कथुवाकुला रेंदु काधल’ जैसी फिल्मों में नजर आए, जिससे साबित हुआ कि वह विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं।

Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers film
Indian Cricketers film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film
Indian Cricketers Film

निष्कर्ष

मनोरंजन उद्योग ने इन भारतीय क्रिकेटरों की भागीदारी के माध्यम से क्रिकेट और सिनेमा का एक अनूठा मिश्रण देखा है। अभिनय की दुनिया में कदम रखने की उनकी इच्छा उनकी बहुमुखी प्रतिभा और क्रिकेट से परे अपार प्रतिभा को दर्शाती है। चूंकि वे मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह अपने प्रशंसकों से जुड़े रहते हैं, हम भविष्य में और अधिक आश्चर्य और मनोरंजन की उम्मीद कर सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न(F&Q)

1. क्या ये क्रिकेटर अब भी सक्रिय रूप से क्रिकेट खेलते हैं?

नहीं, उनमें से अधिकांश ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब अन्य रुचियां अपना रहे हैं।
2. क्या सचिन तेंदुलकर ने एक से अधिक फिल्मों में काम किया है?

नहीं, ‘सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स’ किसी फिल्म में उनकी एकमात्र प्रमुख अभिनय भूमिका है।
3. क्या इन क्रिकेटरों को अभिनेता के रूप में पेश करने वाली कोई आगामी परियोजना है?

एमएस धोनी की प्रोडक्शन कंपनी, धोनी एंटरटेनमेंट ने जनवरी 2023 के लिए ‘लेट्स गेट मैरिड’ नामक एक आगामी फिल्म की घोषणा की है।
4. युवराज सिंह ने एनिमेटेड फिल्म ‘जंबो’ में कैसे योगदान दिया?

युवराज सिंह ने एनिमेटेड फिल्म ‘जंबो’ में एक किरदार के लिए आवाज दी थी।
5. इन क्रिकेटरों ने क्रिकेट और अभिनय के अलावा और कौन से उद्यम किए हैं?

उनमें से कई ने अपनी विविध प्रतिभाओं और रुचियों का प्रदर्शन करते हुए व्यवसाय, कोचिंग और परोपकार सहित विभिन्न क्षेत्रों में कदम रखा है।

Leave a Comment